Bhuvan Bam की पूरी कहानी

Youtube पर मात्र दो Videos Upload से कैसे कमाता है, ₹3-4 लाख महिने 



Bhuvan Bam | किसी ने सही कहा, “सफलता और असफलता के बीच Interest होता है।” जी हाँ, यदि किसी Particular Work में आपकी रुचि है, तो उसे आप पूरी मेहनत के साथ पूरा करने की कोशिश करेंगे। मजे की बात आपके लिए यह रहेगी कि इस काम करते हुए आप Enjoy ही करेंगे, क्योंकि आपकी रुचि है ना।

आपको जानकार हैरानी होंगी, कि Bhuvan Bam ने इतनी बड़ी Success मात्र दो सालों में पाई, जिसे जो भी जानता है, वो दांतों तले उँगलियाँ दबाये बिना नहीं रह पाता है। 

Bhuvan Bam का जन्म दिल्ली में हुआ था। उन्होंने स्कूली शिक्षा दिल्ली के ग्रीन फील्ड स्कूल से की। शुरू से ही वे पढ़ाई में बड़े निठल्ले थे, लेकिन क्लास में एंटरटैनिंग के मामले में अव्वल थे। उनका मन किताबों के बजाय बाहर की लुभावनी चीजों जैसे म्यूजिक, जोक्स आदि पर ज्यादा लगता था।

जैसे-तैसे उन्होंने मेट्रिक पास की। पैरेंट्स ने कॉमर्स में अच्छा स्कोप होने को बताकर उन्हें कॉमर्स दिला दिया। लेकिन उनका मन पढ़ाई में बिलकुल भी नहीं लगता था, मसलन वे म्यूजिक instrument सीखने और Singing पर ज्यादा ध्यान देते थे।

 

Youtube Star बनने का सफर


उन्हीं दिनों जम्मू-कश्मीर बाढ़ आया हुआ था। जिसमें एक लड़का बह जाता। तब एक रिपोर्टर आता है, और उस लड़के के माँ से कहता है, आपको कैसा महसूस हो रहा है  यह देखकर भुवन को बड़ा अजीब लगा। उन्होंने कहा, आखिर कैसे एक इंसान इतना असंवेदनशील हो सकता है ? इसी घटना पर उन्होंने अपनी पहली वीडियो बनाई और Facebook Profile पर अपलोड कर दी। दोस्तों ने देखा और कहा,
लेकिन भुवन ने वीडियो बनाना जारी रखा। इस तरह चार वीडियो का सेट बना दिया और उन्हें चौथी वीडियो पर 15 likes मिले। जिससे उत्साहित होकर कई वीडियोज़ और बना डाले। तब किसी दोस्त ने उन्हें बताया कि वीडियोज़ को Facebook पर अपलोड करने के बजाय YouTube पर करें। इससे पर्सनल प्रोफ़ाइल भी इफेक्ट नहीं होंगी और YouTube से Earning भी हो जाएंगी। फिर भुवन ने अपनी Nexus फोन से पहली वीडियो बनाया और Youtube पर BB Ki Vines चैनल बनाकर अपलोड कर दी। यह वीडियो कुछ हफ्तों में 50 हजार व्यूज पार कर गई। जब उन्होंने Comment Section चेक किया तो पता, यह वीडियो पाकिस्तान के किसी कॉलेज में Viral हो गई।
 भुवन बाम की वीडियो मेकिंग स्टाइल भारतीय मूल की International YouTube Superstar कनेडियन नागरिक लिली सिंह से मिलती है। वैसे भुवन बाम अपने YouTube Videos में 15 Characters खुद Play करते है। जिसमें बंछोर दास, दादा जी, समीर, होला बेहद पोपुलर Character है।